तला भुना खाने से एसिडिटी की समस्या हो, तो ये घरेलू उपाय तुरंत राहत दिलाएंगे

तला भुना खाने से एसिडिटी की समस्या हो, तो ये घरेलू उपाय तुरंत राहत दिलाएंगे

सेहतराग टीम

सेहत का ध्यान रखना है तो हमें जितना हो सके कम तना भूना भोजन करना चाहिए। ये हम नहीं बल्कि एक्सपर्ट इसकी सलाह देते हैं। लेकिन उसके बावजूद भी कई लोग हैं जो हमेशा तला भुना भोजन करना पंसद करते हैं। उनमें पेट की समस्या होना सामान्य है। पेट में जलन होने लगती है और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। अगर आप भी तले भुने और स्पाइसी खाना खाने के बाद पेट में जलन और एसिडिटी की परेशानी से जूझ रहे हैं तो ये घरेलू नुस्खे अपनाकर आप जल्दी रिलीफ पा सकते हैं। जानें वो घरेलू नुस्खे क्या हैं और किस तरह से ये आपकी समस्या को दूर करेंगे।

पढ़े- चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

तुरंत पीएं जीरा पानी

जीरे का पानी पेट में होने वाली जलन में आपको जल्दी आराम देगा। जीरे में फाइबर और मिनरल्स होते हैं जो पाचन तंत्र सुधारने का काम करते हैं। इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और पेट में होने वाले दर्द से आपको जल्दी रिलीफ मिल जाता है। जीरा पानी को बनाने के लिए आप पहले जीरा को भूनकर कूट लें और एक गिलास हल्के गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच जीरा पाउडर खा लें। ऐसा करने से जलन के साथ साथ एसिडिटी में भी आपको आराम मिलेगा।

सौंफ का पानी भी करेगा फायदा

सौंफ भी पेट में जलन की समस्या और एसिडिटी में राहत दिलाने में मदद करेगी। इसके लिए आप बस सौंफ को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह उठकर सौंफ के पानी को छान लें और उसे पी लें। 

एलोवेरा जूस 

एलोवेरा जूस पेट में जलन के साथ साथ एसिडिटी की समस्या में भी आराम देगा। इसे पीने से ना केवल पाचन तंत्र मजबूत होता है बल्कि पेट से जुड़ी अन्य कई बीमारियों में भी ये फायदेमंद होता है। एलोवेरा का जूस अगर आप घर पर बनाना चाहते हैं तो एलोवेरा की पत्तियों से रस निकाले और उसे मिक्सी में डालकर पीस लें। इस जूस को गिलास में निकाल लें और पीएं।

अदरक का पानी 

चाहे अदरक को आप चाय में डालकर उबालें या फिर सब्जी में महीन काटकर डालें..सभी में डालने से इसका स्वाद बेहतरीन हो जाता है। इसके साथ ही अदरक एसिडिटी और पेट में जलन की समस्या में भी लाभदायक है। इसके लिए बस आप अदरक को कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें। कुछ देर बाद आप देखेंगे कि पानी का रंग बदल गया है। अब इस पानी में शहद को मिलाकर पी लें। इससे आपको आराम मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें-

बढ़ती उम्र के साथ महिलाएं अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, रहेंगी फिट और तंदुरुस्त

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।